Bhadohi Assembly Election Result 2022 : औराई से दीनानाथ ज्ञानपुर से विपुल और भदोही से सपा के जाहिद जीते

By प्रभुनाथ शुक्ल

Published on:

  • भाजपा और गठबंधन का भदोही की दो सीट पर कब्जा, हारे बाहुबली विधायक विजय मिश्र
  • भदोही से हार गए भाजपा विधायक रविंद्रनाथ त्रिपाठी सपा की झोली में सीट

भदोही, 10 मार्च । भदोही जनपद की तीन सीटों पर चुनाव परिणाम घोषित हो गया है। पूर्वांचल की सबसे हॉट सीट ज्ञानपुर पर बाहुबली विधायक विजय मिश्रा अबकी बार पराजित हुए है। यहां समाजवादी पार्टी को पीछे कर निषाद-भाजपा गठबंधन ने कब्जा जमाया। जबकि भदोही से वर्तमान विधायक रविंद्रनाथ त्रिपाठी को समाजवादी पार्टी से हार का सामना करना पड़ा है। औराई से भाजपा के वर्तमान विधायक दीनानाथ भास्कर की जीत हुई है।

Bhadohi Assembly Election Result 2022

जनपद भदोही की तीन विधानसभा सीटों पर भाजपा और गठबंधन को दो सीट मिली है। पूर्वांचल की सबसे चर्चित सीट ज्ञानपुर से बाहुबली विधायक विजय मिश्रा की बुरी तरह पराजय हुई है। उन्हें सिर्फ 34,770 मत मत मिले हैं। जबकि विजय मिश्रा यहां से लगातार चार बार विधायक रह चुके हैं। वर्तमान समय में भी वह विधायक हैं। जिस निषाद पार्टी ने भाजपा से गठबंधन कर यह सीट जीती है उसी निषाद पार्टी से वर्तमान में विजय मिश्रा विधायक हैं। वह संपत्ति और अन्य विवाद में आगरा सेंट्रल जेल में बंद हैं। उन्होंने प्रगतिशील मानव समाज पार्टी के टिकट चुनाव लड़ा था। ज्ञानपुर सीट का इतिहास बदल गया है। यहां से निषाद-भाजपा गठबंधन के विपुल दुबे की जीत हुई है। विपुल राजनीति के लिए एकदम नया चेहरा हैं। उन्हें 6, 867 मतों से जीत हासिल हुईं है। जबकि जिला निर्वाचन अधिकारी ने 6,231 मतों से बताया है। उन्होंने समाजवादी पार्टी के पूर्वमंत्री रामकिशोर बिंद को हराया है। विपुल को 73,210 मत मिले जबकि रामकिशोर बिंद को 66,343 वोट मिले। बहुजन समाज पार्टी के उपेंद्र सिंह को 30,654 वोट मिले। कांग्रेस के सुरेश चंद्र मिश्रा को महज 1933 वोट मिले। ज्ञानपुर विधानसभा में कुल 213788 मत पड़े हैं। नोटा पर 2464 मत पड़े। ज्ञानपुर में कुल नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे थे।

भदोही विधानसभा से समाजवादी पार्टी के जाहिद बेग ने 4,536 मतों से जीत हासिल की है। भाजपा के वर्तमान विधायक रविंद्रनाथ त्रिपाठी को 95,239 मत मिले हैं जबकि समाजवादी पार्टी को 99,775 वोट मिले। बहुजन समाज पार्टी के हरि शंकर उर्फ दादा को 40,369 मत मिले हैं। कांग्रेसी उम्मीदवार वसीम अंसारी को 2341 मत से ही संतोष करना पड़ा। भदोही विधानसभा में कुल 2,48597 मत पड़े हैं। भदोही विधानसभा में कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे थे। नोटा पर 2130 मत पड़े। भाजपा के वर्तमान विधायक रविंद्र नाथ त्रिपाठी को पराजित कर समाजवादी पार्टी के जाहिद बेग ने जीत हासिल की है।

औराई विधानसभा में भाजपा के वर्तमान विधायक दीनानाथ भाष्कर विजयी हुए हैं। उन्होंने समाजवादी पार्टी के अंजनी सरोज को 1,657 मतों से पराजित किया है। दीनानाथ भाष्कर यहां से लगातार सुरक्षित सीट से दूसरी बार विधायक चुने गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी आर्यका अखौरी ने मीडिया में दिए गए बयान में जानकारी दिया है कि भदोही से समाजवादी पार्टी के जाहिद जमाल बेग,औराई से दीनानाथ भाष्कर ने जीत हासिल किया है जबकि सबसे चर्चित सीट ज्ञानपुर विधानसभा से विपुल दुबे की जीत हुईं की है। उन्होंने कहा है जनपद में मतगणना शांतिपूर्वक संपन्न हो गई है।

प्रभुनाथ शुक्ल

लेखक वरिष्ठ पत्रकार, कवि और स्वतंत्र टिप्पणीकार हैं। आपके लेख देश के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित होते हैं। हिंदुस्तान, जनसंदेश टाइम्स और स्वतंत्र भारत अख़बार में बतौर ब्यूरो कार्यानुभव।

Leave a Comment