भदोही : दिव्यांग मतदाताओं में मतदान को लेकर दिख रहा भारी उत्साह

By प्रभुनाथ शुक्ल

Published on:

voting in Divya voters
  • जिला निर्वाचन अधिकारी स्वयं दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को पहुंचाया मतदेय स्थल

भदोही, 07 मार्च । उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद में राज्य विधानसभा के सातवें और अंतिम चरण में वोटिंग हो रही है। इस दौरान 12 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। दिव्यांगों और बुजुर्ग मतदाताओं में मतदान को लेकर अधिक उत्साह देखा जा रहा है। चार घंटे में अब तक 22 फ़ीसदी से अधिक मत पड़ चुके हैं।

मतदान के उत्साह को बढ़ाने के लिए जिलाधिकारी आर्यका अखौरी और पुलिस अधीक्षक डॉ अनिल कुमार लगे हुए। जनपद में केंद्रीय पुलिस बल के जवान भी मतदान स्थलों पर बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं की मदत कर रहे हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी खुद बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान बूथ तक पहुंचाने में मदद कर रही हैं। विकलांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए बूथ पर सुविधा उपलब्ध कराई गई है। कई जगह ईवीएम की बटन दबाने में बुजुर्ग महिलाओं को दिक्कत हुई उन्हें समझाया नहीं गया है। पुलिस के लोग वोटरों समझाते दिखे कि किस तरह मशीन की नीली बटन दबानी है।

जनपद के पोलिंग बूथ पर सखी और थ होठों स्पेशल पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। सेल्फी प्वाइंट भी मनाया गया है। जहां मतदाता पोलिंग के बाद अपनी सेल्फी ले रहा है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की सुविधा भी उपलब्ध है। अभी तक कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। छिटपुट ईवीएम की खराबी की बातें आई है लेकिन उन्हें सामान्य हालत में कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी की मेहनत रंग ला रही है। सिर्फ चार घंटे में ही 22 फीसदी से अधिक मतदान हो चुका है। इससे साबित होता है कि मतदान का अधिक होगा। जनपद की तीनों विधानसभाओं में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान किया जा रहा है। निर्वाचन व्यवस्था में लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट और अन्य जिम्मेदार अधिकारी पोलिंग बूथों का चक्र मण कर रहे हैं

प्रभुनाथ शुक्ल

लेखक वरिष्ठ पत्रकार, कवि और स्वतंत्र टिप्पणीकार हैं। आपके लेख देश के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित होते हैं। हिंदुस्तान, जनसंदेश टाइम्स और स्वतंत्र भारत अख़बार में बतौर ब्यूरो कार्यानुभव।

Leave a Comment