भदोही ‘ऑनलाइन शिकायत निस्तारण’ में प्रदेश में बना टॉप

By प्रभुनाथ शुक्ल

Published on:

Bhadohi tops the state in 'online grievance redressal'
  • 75 जनपदो में 98 फीसद मामले निपटाकर कर बना अव्वल

भदोही,06 सितंबर । योगी सरकार की महत्वपूर्ण आनलाइन शिकायत प्रणाली यानी (आईजीआरएस) के माध्यम से मिली शिकायतों के निस्तारण में अगस्त माह में भदोही पुलिस को प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है। उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदो में भदोही का निस्तारण 97.69 फीसद रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार की ‘आनलाइन शिकायत प्रणाली’ जनसुनवाई पोर्टल से प्राप्त शिकायतों को जनपद भदोही पुलिस द्वारा समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण तरीके से निपटाया गया है। भदोही को पूरे प्रदेश में माह अगस्त 2022 की जारी की गयी रैकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। भदोही पुलिस के जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त सन्दर्भो का जब मुख्यमंत्री कार्यालय से मुल्यांकन किया गया तो प्रदेश के सभी 75 जनपदो में भदोही ने 97.69 फिसदी शिकायत का निस्तारण कर पहला रैंक हासिल करने में कामयाब रहा।

भदोही पुलिस अधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार के अनुसार जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को त्वरित व समयबद्ध निस्तारण के लिए जनपद के समस्त अधिकारी व थाना प्रभारियों को लगातार निर्देशित किया जाता है। वह खुद मानीटरिंग करते हैं। पुलिस कार्यालय में गठित आईजीआरएस सेल द्वारा संबंधित थानों पर आनलाइन प्रेषित की जाती है। थाना प्रभारी द्वारा प्राप्त सन्दर्भो की जांच आख्या आनलाइन दिये गये समय के अनुसार संबंधित को प्रेषित की जाती है। थाना स्तर पर की गई रैंकिंग में थाना चौरी को प्रथम स्थान मिला है। उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई से आवेदक संतुष्ट है कि नहीं इसका फीडबैक भी पुलिस कार्यालय के आईजीआरएस सेल में नियुक्त कर्मचारियों की तरफ से जाता है। जिसकी वजह से पुलिस कार्यवाही की गुणवत्ता ठीक होती है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि माह अगस्त कुल 498 सन्दर्भों का निस्तारण किया गया। उन्होंने बताया कि आईजीआरएस सेल में नियुक्त निरीक्षकों की वजह से यह संभव हुआ है। मई माह में भी जनपद ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया था। उन्होंने सेल में कार्यरत अजीत कुमार सिंह प्रभारी आईजीआरएस सेल, रमेश विश्वकर्मा, मनोज कुमार, जानकी सिंह, सदानन्द को अच्छे कार्य के लिए बधाई दी है जिनकी कार्यप्रणाली से जनपद प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

प्रभुनाथ शुक्ल

लेखक वरिष्ठ पत्रकार, कवि और स्वतंत्र टिप्पणीकार हैं। आपके लेख देश के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित होते हैं। हिंदुस्तान, जनसंदेश टाइम्स और स्वतंत्र भारत अख़बार में बतौर ब्यूरो कार्यानुभव।

Leave a Comment