Lata Mangeshkar Death : भारतरत्न सुर साम्राज्ञी गायिका लता मंगेशकर का निधन, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

By shabdrang

Published on:

Lata Mangeshkar Death

Lata Mangeshkar Death Update : देश की महान गायिका व भारतरत्न सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) रविवार की सुबह, 6 फरवरी को मुंबई में निधन हो गया। लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) भारत की कोकिला’ के रूप में जाना जाता था।  लताजी (Lata Mangeshkar) को 8 जनवरी को हल्के लक्षणों के साथ कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, शहर के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। वह 92 वर्ष की थीं।

Lata Mangeshkar

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था, जहां उनका इलाज डॉ. प्रतीत समदानी और उनकी डॉक्टरों की टीम कर रही थी। मशहूर गायिका लता जी (Lata Mangeshkar) में पिछले सप्ताह तक सुधार दिख रहा था लेकिन उनकी तबीयत बिगड़ गई और उन्हें शनिवार की सुबह वेंटिलेटर सपोर्ट पर रख दिया गया। वह 30 जनवरी को COVID-19 और निमोनिया से उबर गईं।

शनिवार को  केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे, फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर और राकांपा नेता सुप्रिया सुले सहित कई हाई-प्रोफाइल हस्तियों ने गायक की जांच के लिए अस्पताल का दौरा किया।

आज रविवार को उनके निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित देश की तमाम हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे है…एक नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्विटर के जरिए कहा कि “मैं शब्दों से परे पीड़ा में हूँ, दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गई हैं। वह हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई है जिसे भरा नहीं जा सकता। आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी।” आगे उन्होंने कहा कि लता दीदी के गानों ने कई तरह के इमोशन्स को उभारा।

उन्होंने दशकों तक भारतीय फिल्म जगत के बदलावों को करीब से देखा। फिल्मों से परे, वह हमेशा भारत के विकास के बारे में भावुक थीं। वह हमेशा एक मजबूत और विकसित भारत देखना चाहती थी। मैं इसे अपना सम्मान मानता हूं कि मुझे हमेशा लता दीदी से अपार स्नेह मिला है। उनके साथ मेरी बातचीत अविस्मरणीय रहेगी। लता दीदी के निधन पर मुझे अपने साथी भारतीयों के साथ शोक है। उनके परिवार से बात की और संवेदना व्यक्त की। शांति।

वही भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने ट्विटर पर लिखा.. “लता जी का निधन मेरे लिए हृदयविदारक है, जैसा कि दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए है। उनके गीतों की विशाल श्रृंखला में भारत के सार और सुंदरता को प्रस्तुत करते हुए पीढ़ियों ने अपनी आंतरिक भावनाओं की अभिव्यक्ति पाई।” भारत रत्न लता जी की उपलब्धियां अतुलनीय रहेंगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लता जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा “स्वर कोकिला, ‘भारत रत्न’ आदरणीया लता मंगेशकर जी का निधन अत्यंत दुःखद और कला जगत की अपूरणीय क्षति है।” प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों व उनके असंख्य प्रशंसकों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें।

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment