रामराजी इण्टर कॉलेज में शैक्षिक संगोष्ठी का हुआ आयोजन

By अजय एहसास

Updated on:

हीरापुर, अम्बेडकरनगर। रामराजी इण्टर कॉलेज नरायनपुर प्रीतमपुर में प्रबन्धक कमला प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में शैक्षिक संगोष्ठी का आयोजन कॉलेज के विवेकानन्द सभागार में माँ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन एवं सरस्वती वन्दना के साथ प्रारम्भ हुआ। जिसमें हाईस्कूल एवं इण्टर के लगभग 500 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

संगोष्ठी के मुख्य अतिथि बजरंग ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के प्रबन्धक अंजनी कुमार वर्मा ने सफल लोकतंत्र के लिए निष्पक्ष मतदान के प्रति जागरूकता, शैक्षिक गुणवत्ता, पर्यावरण संतुलन के लिए बृक्षारोपण का महत्व, स्वस्थ शरीर हेतु योग की अनिवार्यता, गरीबों एवं वृद्ध जनों के प्रति सहिष्णु व्यवहार आदि विषयों पर कहानी एवं ज्वलन्त उदाहरण के द्वारा अपने विचार प्रस्तुत किये।

संगोष्ठी में मनोवैज्ञानिक एवं कैरियर काउन्सलर डॉ० राजेश पाण्डेय ने सफलता के रहस्य, दृढ़ संकल्पता का प्रतिफल हमारी दिनचर्या कैसी हो आदि पहलुओं पर विस्तृत प्रकाश डाला ।

कॉलेज प्रधानाचार्य डा. ध्यानचन्द्र वर्मा ने सभी के प्रति आभार प्रदर्शित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन शिक्षक अजय चौबे ने किया। इस अवसर पर अनेक कालेजो के प्रधानाचार्य, शिक्षक, शिक्षिकाये एवं संभ्रान्त नागरिक उपस्थित रहें।

अजय एहसास

युवा कवि और लेखक, अजय एहसास उत्तर प्रदेश राज्य के अम्बेडकर नगर जिले के ग्रामीण क्षेत्र सलेमपुर से संबंधित हैं। यहाँ एक छोटे से गांव में इनका जन्म हुआ, इनकी इण्टरमीडिएट तक की शिक्षा इनके गृह जनपद के विद्यालयों में हुई तत्पश्चात् साकेत महाविद्यालय अयोध्या फैजाबाद से इन्होंने स्नातक की उपाधि प्राप्त की। बचपन से साहित्य में रुचि रखने के कारण स्नातक की पढ़ाई के बाद इन्होंने ढेर सारी साहित्यिक रचनाएँ की जो तमाम पत्र पत्रिकाओं और बेब पोर्टलो पर प्रकाशित हुई। इनकी रचनाएँ बहुत ही सरल और साहित्यिक होती है। इनकी रचनाएँ श्रृंगार, करुण, वीर रस से ओतप्रोत होने के साथ ही प्रेरणादायी एवं सामाजिक सरोकार रखने वाली भी होती है। रचनाओं में हिन्दी और उर्दू भाषा के मिले जुले शब्दों का प्रयोग करते हैं।‘एहसास’ उपनाम से रचना करते है।

Leave a Comment