EMRS Answer Key 2023 : EMRS TGT PGT उत्तर कुंजी जारी, ओएमआर शीट डाउनलोड करें

By shabdrang

Published on:

EMRS Answer Key 2023

EMRS Answer Key 2023 : एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों ने EMRS Answer Key 2023 ओएमआर शीट की स्कैन की गई छवियां, अनंतिम उत्तर कुंजी अब की आधिकारिक वेबसाइट emrs.tribal.gov.in पर 6 जनवरी (11:59 PM) तक उपलब्ध रहेगा। कृपया इसे देखने और डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर जाएँ। जो उम्मीदवार भर्ती परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे ईएमआरएस के माध्यम से उत्तर कुंजी की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

EMRS Answer Key 2023

EMRS द्वारा ओएमआर उत्तर पुस्तिका और उत्तर कुंजी 6 जनवरी 2024 को 11:59 बजे, को जारी कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाना चाहते हैं, वे 6 जनवरी, 2024 तक ऐसा कर सकते हैं। उम्मीदवार गैर-वापसी योग्य निर्धारित के साथ उत्तर को चुनौती दे सकते हैं। यदि वे किसी भी उत्तर से संतुष्ट नहीं हैं, तो प्रसंस्करण शुल्क के रूप में प्रति प्रश्न रु. 1000/- का शुल्क देना होगा। केवल निर्धारित समय के दौरान की गई सशुल्क चुनौतियों पर ही विचार किया जाएगा। शुल्क के भुगतान के बिना और किसी अन्य माध्यम (जैसे ईमेल/पत्र/अभ्यावेदन) पर प्रस्तुत चुनौतियों पर विचार नहीं किया जाएगा।

Read Also : MP Board Result 2023 : प्रदेश मेरिट में चौथा स्थान हासिल कर गणेश स्कूल की छात्रा अंजलि बनना चाहती है डॉक्ट

EMRS Answer Key 2023: कैसे डाउनलोड करें

उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • ईएमआरएस की आधिकारिक वेबसाइट emrs.tribal.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध ईएमआरएस उत्तर कुंजी 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को लॉगिन विवरण दर्ज करना होगा।
  • सबमिट पर क्लिक करें और उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • उत्तर कुंजी जांचें और पेज डाउनलोड करें।
  • आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

EMRS Answer Key 2023 अंकन योजना परीक्षा नमूने पर आधारित हो सकती है। प्रत्येक समस्या में प्रश्नों की संख्या अलग-अलग होती है। हालाँकि, EMRS 2023 परीक्षा के प्रत्येक प्रश्न में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक (1/4 अंक) की कटौती होती है। उम्मीदवार ईएमआरएस उत्तर कुंजी 2023 अंकन योजना, गलत अंकन और सभी विषयों के विभिन्न प्रश्नों के संपूर्ण आंकड़ों के लिए डेस्क का संदर्भ ले सकते हैं।

विषय विशेषज्ञ प्राप्त सभी चुनौतियों का परीक्षण करेंगे और फिर उनके द्वारा अंतिम उत्तर कुंजी तैयार की जाएगी। विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई अंतिम उत्तर कुंजी के अनुसार परिणाम घोषित किया जाएगा। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार ईएमआरएस की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ईएमआरएस उत्तर कुंजी– अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • Q1. EMRS Answer Key 2023 कब जारी होगी?
  • उत्तर. ईएमआरएस उत्तर कुंजी 2023 03 जनवरी 2024 को जारी की गई है।
  • Q2. मैं टीजीटी, पीजीटी और अन्य पदों के लिए ईएमआरएस उत्तर कुंजी पीडीएफ कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?
  • उत्तर. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, ईएमआरएस उत्तर कुंजी अनुभाग देखें, और वांछित पदों के लिए पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • Q3. यदि मुझे NESTS EMRS उत्तर कुंजी 2023 में विसंगतियां मिलती हैं तो क्या मैं आपत्तियां उठा सकता हूं?
  • उत्तर. हां, कई परीक्षा अधिकारी उम्मीदवारों को आपत्तियां उठाने की अनुमति देते हैं।
  • Q4. क्या टीजीटी, पीजीटी और अन्य पदों के लिए अलग-अलग उत्तर कुंजी हैं?
  • उत्तर. हां, उत्तर कुंजी को आमतौर पर पद (टीजीटी, पीजीटी, आदि) द्वारा वर्गीकृत किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उम्मीदवार प्रासंगिक जानकारी तक आसानी से पहुंच सकें।

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment