आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का बढ़ा मानदेय, अब मिलेगा 8 हजार मासिक मानदेय

By shabdrang

Published on:

Increased honorarium of Anganwadi workers

कोविड काल का भत्ता भी मिलेगा

आंगनवाड़ी बहनों को डबल इंजन की सरकार का डबल तोहफा। आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को अब मिलेगा 8,000 मासिक मानदेय, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री को 6,500 और सहायिका को मिलेगा 4,000 मासिक। सीएम योगी का ऐलान, अप्रैल 2020 से मार्च 2022 तक हर माह मिलेगा 500 अतिरिक्त प्रोत्साहन भत्ता।

लखनऊ । शब्दरंग न्यूज डेस्क

कोरोनाकाल में अपने शानदार काम से हर ओर सराहना पा रहीं आंगनवाड़ी बहनों को डबल इंजन की सरकार ने डबल तोहफे से नवाजा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के मासिक मानदेय में बढ़ोतरी की आस तो पूरी की ही है, कोविडकाल के शानदार काम के लिए उन्हें पूरे दो साल हर माह 500 का प्रोत्साहन भत्ता देने का भी ऐलान किया है।

सोमवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिका सम्मेलन में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 3,06,829 आंगनवाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिका सेवारत हैं। देश व समाज निर्माण में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका और शानदार काम की सराहना करते हुए राज्य सरकार सभी के मानदेय में बढ़ोतरी कर रही है। सभी को स्मार्टफोन, ग्रोथ मॉनीटरिंग डिवाइस आदि से लैस किया गया है। विभागीय प्रशिक्षण भी कराया जा रहा है। ऐसी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को वर्तमान में जहां मासिक मानदेय 5500 मिलता है, अब वह 8000 पा सकेंगी।

मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को अब 4250 के स्थान पर 6500 तक मासिक मानदेय मिल सकेगा। जबकि 2750 मानदेय वाली सहायिकाओं को अब 4000 मानदेय दिया जाएगा। यही नहीं, कोविड काल में निगरानी समिति की सदस्य के रूप में उत्कृष्ट कार्य को सराहते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 01 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2022 तक के पूरे कोविडकाल के लिए हर आंगनवाड़ी कार्यकत्री व मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री को मासिक 500 और सहायिकाओं को 250 अतिरिक्त प्रोत्साहन भत्ता भी दिया जाएगा। मुख्यमंत्री की घोषणा का सभी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं ने तालियों के साथ स्वागत किया।

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment