MP CM Mohan Yadav : मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री

By shabdrang

Updated on:

MP CM Mohan Yadav

MP CM Mohan Yadav : मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री को लेकर जारी सस्पेंस खत्म हो गया है। बीजेपी ने नए सीएम के नाम की घोषणा कर दी गई है। सोमवार को भोपाल में हुई विधायक दल की बैठक में मोहन यादव के नाम पर मुहर लगी। पार्टी द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षकों मनोहर लाल खट्टर, डॉ. के लक्ष्मण और आशा लाकड़ा की मौजूदगी में मोहन यादव को सर्वसम्मति से राज्य का अगला मुख्यमंत्री चुना गया।

मध्य प्रदेश में यादव समाज से दूसरी बार कोई मुख्यमंत्री बना है। मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा के साथ-साथ प्रदेश के दो उपमुख्यमंत्री के नामों का भी ऐलान किया गया है। जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को डिप्टी सीएम बनाया गया है, जबकि नरेंद्र सिंह तोमर को स्पीकर की जिम्मेदारी सौंपी गई है

MP CM Mohan Yadav

मध्य प्रदेश का नया सीएम मोहन यादव MP CM Mohan Yadav को बनाया गया है। बीजेपी ने कुछ महीने पहले विधानसभा चुनाव से पहले अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के बिना चुनाव ही लड़ा था। जिसके कारण इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि मुख्यमंत्री कौन होगा। आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 163 सीटों पर जीत हासिल की है। कांग्रेस दूसरे स्थान पर रही। एक निर्दलीय उम्मीदवार ने सीट सुरक्षित कर ली है।

Chhattisgarh CM : आदिवासी नेता विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक ट्वीट में मोहन यादव को शुभकामनाएं व बधाई दी कहा कि “कर्मठ साथी श्री @DrMohanYadav51
जी को भाजपा विधायक दल की बैठक में मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री मनोनीत किये जाने पर हार्दिक बधाई। मुझे विश्‍वास है कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के कुशल मार्गदर्शन में आप मध्यप्रदेश को प्रगति एवं विकास की नई ऊँचाइयों पर ले जायेंगे तथा जनकल्याण के क्षेत्र में नये कीर्तिमान रचेंगे। इस नई जिम्मेदारी के लिए बहुत-बहुत बधाई, शुभकामनाएं!”

राजनीतिक करियर

मोहन यादव ने राजनीतिक पारी की शुरुआत छात्र राजनीति से की थी साथ ही वो विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन की सीनेट के सदस्य भी रहे। मोहन यादव भाजयुमो में भी कई पदों पर रहे। वो भाजयुमो में अनुसूचित जाति के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे। इसके अलावा भी कई विभाग उनके पास रहे। मोहन यादव अब तक 7 बार विधायक चुने गए हैं। उन्होंने उज्जैन साउथ सीट से लगातार 3 बार विधायक का चुनाव जीता है। इस सीट से अब तक किसी ने लगातार 3 बार चुनाव नहीं जीता है। मोहन यादव संघ में लंबे समय तक काम किया है। इस दौरान वो कई पदों पर भी रहे। वे विद्यार्थी परिषद से भी जुड़े रहे हैं।

  • 1979 में शासकीय महाविद्यालय रामपुरा के छात्र संघ अध्यक्ष चुने गए।
  • 1990 में पहली बार विधायक बने
  • 2003 में वो विधायक बने तो उनको राज्य मंत्री बनाया गया
  • 2008 में विधायक बने तो उनको परिवहन मंत्री बनाया गया
  • 2013 में पहली बार उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक बने।
  • 2018 के मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में दोबारा उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक बने। उन्होंने मप्र के शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया।
  • 2020 को उन्होंने श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

शाहरुख खान ने जारी किया ‘डंकी ड्रॉप 5’ का टीजर, बताया ‘ओ माही’ सॉन्ग की झलक

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment