MP Samvida Shikshak Varg 3 : शिक्षक परीक्षा देने केन्द्रों में अभ्यर्थियों की उमड़ी भीड़

By shabdrang

Published on:

MP Samvida Shikshak Varg 3

संविदा शाला वर्ग 3 की परीक्षा में प्रतिदिन अभ्यर्थियों की भीड़ परीक्षा केन्द्रों में उमड़ रही है। सीधी शहर में संविदा शाला वर्ग 3 की परीक्षा के लिए 3 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा केन्द्र एसआईटी कॉलेज, श्री गणेश इंस्टीट्यूट एवं कमला कॉलेज में 5 मार्च से दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जा रही है।

सुबह 9.30 बजे से लेकर 12 बजे एवं दोपहर 3 बजे से शाम 5.30 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। सीधी शहर में संविदा शाला वर्ग 3 की परीक्षा देने के लिए संभाग भर के अभ्यर्थी पहुंच रहे हैं। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले महिला एवं पुरूष अभ्यर्थियों को अपने परीक्षा केन्द्र में रिपोर्टिंग करनी पड़ रही है। इस दौरान अभ्यर्थियों के व्हेरीफिकेशन का कार्य किया जाता है।

आधार कार्ड एवं प्रवेश पत्र की जांच के बाद संबंधित अभ्यर्थी की बायो मैट्रिक भी होती है। जिससे ये सुनिश्चित हो सके कि आधार कार्ड से संबंधित अभ्यर्थी ही है। उक्त प्रक्रिया में करीब 10-15 मिनट का समय लगता है। इसके बाद अभ्यर्थियों को उनके रोल नंबर के अनुसार परीक्षा कक्ष में भेजा जाता है। परीक्षा कक्ष में संविदा शाला वर्ग 3 की परीक्षा का प्रश्र पत्र कंप्यूटर में ऑनलाइन समय पर प्रदर्शित होता है। उसी के अनुसार अभ्यर्थी सही विकल्पों को चिन्हित करते हैं।

परीक्षा समाप्त होने के बाद अभ्यर्थी जैसे ही कंप्यूटर में अपनी अंशर सीट सब्मिट करता है उसके द्वारा कितने नंबर का सही उत्तर दिया गया है ये नंबर स्क्रीन में प्रदर्शित हो जाता है। ये अवश्य है कि तात्कालीक रूप से जो नंबर कंप्यूटर स्क्रीन में प्रदर्शित होता है उसमें 3-4 नंबर कम या अधिक भी बाद में घोषित होने वाले रिजल्ट में हो सकते हैं।

सीधी शहर के तीनों परीक्षा केन्द्रों में वर्तमान में अभ्यर्थियों की जहां भीड़ दोनों पाली में उमड़ रही है। परीक्षा समाप्त होने के बाद ज्यादातर परीक्षार्थी उत्तीर्ण अंक भी नहीं पा रहे हैं। जिसके चलते अधिकांश अभ्यर्थियों में मायूसी देखी जा रही है।

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment