Oscar Award 2023 : फिल्म RRR के सॉन्ग ‘नाटू-नाटू’ और “द एलिफेन्ट व्हिस्परर्स” को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म की श्रेणी में मिला ऑस्कर अवॉर्ड

By shabdrang

Updated on:

भारतीय फिल्म RRR के “नाटू-नाटू” गाने को सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल सॉन्ग एवं “द एलिफेन्ट व्हिस्परर्स” को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म की श्रेणी में मिला ऑस्कर अवॉर्ड
Oscar award natu natu RRR

95वां ऑस्कर अवॉर्ड लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थियेटर में संपन्न हो चुका है। इस बार का ऑस्कर समारोह भारत के लिए खास रहा है। देश की झोली में दो अवॉर्ड आए हैं। ‘नाटू-नाटू’ गाने ने बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया है। इसके साथ ही इसने इन ब्लॉकबस्टर गानों को भी पीछे छोड़ दिया है।

ऑस्कर 2023 के विजेताओं की पूरी लिस्ट सामने आ गई है। हॉलीवुड के सबसे बड़े अवॉर्ड शो में भारत ने अपना परचम लहराया है। साउथ की फिल्म आरआरआर के गाने नाटू-नाटू ने इतिहास रचते हुए ये सम्मान अपने नाम कर लिया है। एम एम कीरावनी ने इस पुरस्कार को हासिल करते हुए अपने भाषण से हर किसी का दिल जीत लिया है। इतना ही नहीं नाटू-नाटू ने इस जीत से मशहूर सिंगर्स रिहाना और लेडी गागा के गानों को पीछे छोड़ दिया है।

The Elephant Whispers

वही, ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ 8 दिसम्बर 2022 को रिलीज हुई थी। 39 मिनट की यह इंडियन अमेरिकन शॉट डॉक्युमेंट्री फिल्म एक कपल और उनके बेबी एलिफेंट से बॉन्डिंग की कहानी है। इसे गुनीत मोंगा और अचिन जैन ने निर्देशित किया है। बता दें कि हाल ही प्रियंका चोपड़ा ने यह डॉक्यु ड्रामा देखा था और इसकी काफी तारीफ की थी। प्रियंका ने कहा था, ‘भावनाओं से भरा एक ट्रंक। दिल को छू लेने वाली डॉक्यूमेंट्री में से एक, जिसे मैंने हाल ही में देखा है। मुझे बहुत पसंद आई।

नाटू-नाटू ने ऑस्कर 2023 का ‘बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग’ का खिताब अपने नाम किया है। इसके साथ ही इसने टेल इट लाइक ए वूमेन के अपलॉज, टॉप गन: मैवरिक के होल्ड माई हैंड, ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर के लिफ्ट माई अप और एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस के दिस इज ए लाइफ गानों को पीछे छोड़ दिया है। इस तरह इंटरनेशनल लेवल पर ये भारत की सबसे बड़ी जीत बन गई है।

नाटू-नाटू गाना फिल्म आरआरआर का है। इसे साउथ के प्रसिद्ध डायरेक्टर एस एस राजामौली ने बनाया है। इस फिल्म में टॉलीवुड सुपरस्टार्स राम चरण और जूनियर एनटीआर के साथ-साथ बॉलीवुड सितारे अजय देवगन और आलिया भट्ट भी हैं। इस पैन इंडिया फिल्म ने भारत में 750 करोड़ रुपए की कमाई की है। वहीं वर्ल्डवाइड मार्केट में इसका कलेक्शन 1100 करोड़ से ज्यादा का रहा है।

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment