PM Modi New Car : अब 12 करोड़ की कार में सफर करेंगे पीएम मोदी

By shabdrang

Published on:

PM Modi New Car

एके-47 की गोलियों और धमाकों का नहीं होगा कोई असर

PM Modi New Car: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में एक और शानदार बुलेटप्रूफ कार शामिल हो गई है। पीएम अब मर्सिडीज-मेबैक एस 650 (Mercedes-Maybach S650) की सवारी करेंगे। पहले मोदी रेंज रोवर वोग (Range Rover Vogue) और टोयोटा लैंड क्रूजर (Toyota Land Cruiser) से चलते थे जिसे अब मर्सिडीज से अपग्रेड कर दिया गया है।

धमाके का नहीं होता इसपर कोई असर

पीएम को पहली बार इस गाड़ी में हैदराबाद हाउस में देखा गया था, जब वे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने गए थे। इस गाड़ी को सुरक्षा के लिहाज से काफी शानदार माना जाता है। मर्सडीज-मेबैक एस-650 पर धमाके या गोलियों का भी कोई असर नहीं होता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार की कीमत 12 करोड़ रूपये से ज्यादा हो सकती है।

नई कार गार्ड वीआर 10 लेवल सुरक्षा से लैस है

पीएम मोदी की नई कार गार्ड वीआर 10 लेवल सुरक्षा से लैस है जो वर्तमान में किसी और कार में मौजूद नहीं है। इस कार पर 2 मीटर की दूरी से अगर 15 किलो टीएनटी का विस्‍फोट किया जाए तो भी उसका असर नहीं होता है। हमले के बाद भी पीएम पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। इस कार के शीशे और बॉडी इतना मजबूत बनाया गया है कि उस पर एके-47 राइफल की गोलियों का भी असर नहीं होता है।

PM Modi New Car

SPG काफी पहले इस कार को शामिल करना चाहता था

इस कार के शीशे में अंदर से पॉलीकॉर्बनेट की कोटिंग की गई है। अगर कोई पीएम पर जैविक हमला करता है तो इस स्थिती में कार के अंदर अलग से हवा की सप्लाई दी जा सकती है। यानी उस हमले का असर पीएम पर नहीं होगा। गौरतलब है कि SPG इस कार (PM Modi New Car) को पीएम के काफिले में काफी पहले ही शामिल करना चाहता था। लेकिन कोरोना के कारण तब इसे टाल दिया गया था। लेकिन अब एसपीजी ने पीएम की सुरक्षा को देखते हुए मर्सिडीज के इस मॉडल की दो कारों को मंगवाया है। बता दें कि पीएम सफर के दौरान एक कार से चलते हैं और दूसरी कार का इस्तेमाल दुश्मन को चकमा देने के लिए किया जाता है। PM Modi New Car

अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा अत्याधुनिक सुरक्षा उपायों के कारण कार काफी भारी है। लेकिन इसके बावजूद तूफानी रफ्तार से दौड़ सकती है। इसकी अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार में खास टायर लगे हैं, जो खराब होने या पंचर होने की स्थिति में भी काम करते रहता है। पावर की बात करें तो मर्सिडीज-मेबैक एस 650 में 6 लीटर ट्विन-टर्बो वी12 इंजन लगा है जो इसे बेजोड़ ताकत देता है। कार इतनी स्मूथ चलती है कि पीएम इसमें बैठकर बिना थके लंबी दूरी की यात्रा कर सकते है। source: Bansalnews.com

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment