काशी की पहचान बनेगा रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर- पीएम मोदी, काशी से साधा मिशन यूपी 2022

By shabdrang

Published on:

Rudraksh Convention Center will become the identity of Kashi- PM Modi

Highlight-

  • वाराणसी में मोदी का दिखा यूपी इलेक्शन वेरिएंट, विधानसभा चुनाव-2022
  • योगी आदित्यनाथ की सरकार की जम कर तारीफ की
  • कोरोनाकाल में भी बनारस में बहती रही विकास की गंगा – पीएम मोदी
  • जापान भारत का सबसे भरोसेमंद दोस्त है- पीएम मोदी
  • यूूपी में सरकार आज भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही- पीएम मोदी
  • काशी में मिलेगा दिल्ली-मुंबई वाला इलाज

वाराणसी, 15 जुलाई/शब्दरंग न्यूज डेस्क


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा के विकास परियोजनाओं की सौगात दी। इस मौके रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर सहित अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा के विकास परियोजनाओं की सौगात दी। अपने लोकसभा क्षेत्र में यूपी विधानसभा चुनाव-2022 होने से पहले पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी मूड में नजर आए। उन्होंने 2017 से पहले की सरकारों पर जम कर हमला बोलते हुए योगी आदित्यनाथ की सरकार की जम कर तारीफ की। मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों में उत्तर प्रदेश में बहू बेटियां सुरक्षित नहीं थीं। माफिया राज कायम था। भाई भतीजावाद और भ्रष्टाचार से यूपी को योगी जी निजात दिला रहे हैं। यहां विकास कार्यों की सूची इतनी लंबी है कि जल्द खत्म नहीं होगी।

PM Modi in varanasiइस दौरान वे विपक्ष पर पूरी तरह से हमलावर नजर आए। उन्होंने अपने भाषण का आगाज भोजपुरी संबोधन से किया और कहा कि भारत माता की जय, हर हर महादेव…लंबे समय बाद, आप सब लोगन से सीधा मुलाकात का अवसर मिलल हौ, काशी के सभी लोगन के प्रणाम, हम समस्त लोग के दुख हरे वाले, भोलेनाथ, माता अन्नपूर्णा के चरण में भी शीश झुकावत हई।

पीएम मोदी ने कहा कि बड़े-बड़े सेमीनार के लिए वाराणासी अपने आप में आइडियल जगह है। यहां लोग रुकना चाहते हैं। ऐसे में रुद्राक्ष इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। आने वाले समय में ये सेंटर काशी की पहचान बनेगा। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा “मैं आज जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे को नहीं भूल सकता। आबे जब भारत आए थे तो मेरी रुद्राक्ष के आइडिया पर मेरी उनसे लंबी चर्चा हुई थी, उन्होंने तुरंत अपने अधिकारियों से इस आइडिया पर काम करने को कहा कि जिसकी बदौलत आज ये भव्य इमारत काशी की शोभा बढ़ा रही है।” पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जापान भारत का सबसे भरोसेमंद दोस्त है। जापन और भारत की सोच है कि विकास सबके लिए होना चाहिए। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोनाकाल में जब दुनिया रुक सी गई उस दौरान भी बनारस में विकास की गंगा बहती रही। पीएम ने कहा कि रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर काशी के विकास की गतिशीलता का एक प्रमाण है।

प्रधानमंत्री मोदी ने BHU में MCH विंग का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने डॉक्टर्स से मुलाकात कर कोरोना से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान सीएम योगी भी उनके साथ मौजूद रहे।

PM Modi praised Yogi Adityanath fiercely
पीएम मोदी ने योगी आदित्यनाथ की जमकर किया तारीफ

मोदी ने कहा कि काशी और पूरे यूपी के विकास के इतने सारे कामों की चर्चा मैं इतनी देर से कर रहा हूँ, लेकिन ये लिस्ट इतनी लंबी है कि इतनी जल्दी खत्म नहीं होगी। जब समय का अभाव होता है तो मुझे भी कई बार सोचना पड़ता है कि यूपी के कौन से विकास कार्यों की चर्चा करूँ, कौन से कार्यों को छोड़ दूं। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि 2017 से पहले यूपी के लिए योजनाएँ नहीं आती थीं, पैसा नहीं भेजा जाता था,तब भी दिल्ली से इतने ही तेज प्रयास होते थ। लेकिन तब लखनऊ में उनमें रोड़ा लग जाता था। योगी जी आज खुद कड़ी मेहनत कर रहे हैं। विपक्ष पर हमला मोदी ने आगे कहा कि यूूपी में सरकार आज भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही है। इसीलिए, आज यूपी में जनता की योजनाओं का लाभ सीधा जनता को मिल रहा है।

PM Modi praised Yogi Adityanath
यूपी में आज हालात बदल चुके हैं

आज यूपी में नए-नए उद्योगों का निवेश हो रहा है, रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। आज यूपी में कानून का राज है। माफियाराज और आतंकवाद, जो कभी बेकाबू हो रहे थे, उन पर अब कानून का शिकंजा है। बहनों-बेटियों की सुरक्षा को लेकर माँ-बाप हमेशा जिस तरह डर और आशंकाओं में जीते थे, वो स्थिति भी बदली है।

186 करोड़ की लागत से तैयार हुआ रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर 

इसमें एक साथ 1200 लोगों के बैठने की क्षमता है। इस कन्वेंशन सेंटर को 186 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। इसका शिलान्यास पीएम मोदी ने जापान के तत्कालीन शिंजो आबे के साथ मिलकर किया था। इस बिल्डिंग को जापान के सहयोग के साथ तैयार किया गया है। पीएम मोदी ने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन किया है। इसकी बिल्डिंग को शिवलिंग की तरह डिजाइन किया गया है। इसे आधुनिक तकनीक के साथ बनाया गया है। इसमें 108 रुद्राक्ष लगाए गए हैं।

बन रहा नया मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि काशी के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में आज कुछ और कड़ियां जुड़ रही हैं। आज महिलाओं और बच्चों की चिकित्सा से जुड़े नए अस्पताल काशी को मिल रहे हैं। इसमें से 100 बेड की क्षमता बीएचयू में और 50 बेड ज़िला अस्पताल में जुड़ रहे हैं।

काशी में मिलेगा दिल्ली-मुंबई वाला इलाज

काशी नगरी आज पूर्वांचल का बहुत बड़ा मेडिकल हब बन रही है। जिन बीमारियों के इलाज के लिए कभी दिल्ली और मुंबई जाना पड़ता था, उनका इलाज आज काशी में भी उपलब्ध है। काशी की, मां गंगा की, स्वच्छता और सुंदरता, हम सभी की आकांक्षा भी है और प्राथमिकता भी है। इसके लिए सड़क हो, सीवेज ट्रीटमेंट हो, पार्कों और घाटों का सुंदरीकरण हो, ऐसे हर मोर्चे पर काम हो रहा है।

परियोजनाएं जिनका आज लोकार्पण शिलान्यास

  • रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर-186 करोड़ दृ गोदौलिया मल्टीलेबल पार्किंग-19.55 करोड़
  • पुरानी सीवर लाइन का सीआइपीपी लाइनिंग जीर्णोद्धार-21.09 करोड़
  • वाराणसी शहर में सीवर जीर्णोद्धार कार्य-8.12 करोड़
  • चार पार्को का सौंदरीकरण- 4.45 करोड़
  • बीएचयू में 100 बेड एमसीएच विंग- 45.50 करोड़
  • चार स्कूल एवं कालेज में तीन महिला छात्रावास, क्लास व लैब-5.79 करोड़
  • गंगा नदी में पर्यटन विकास के लिए दो रो-रो वेसल्स संचालन- 22 करोड़
  • राजघाट से अस्सी तक क्रूज जलयान का संचालन-10.72 करोड़
  • 84 घाटों पर सूचना पट्ट का स्थापन कार्य- 5.08
    पंडित दीनदयाल जिला अस्पताल पांडेयपुर में 50 बेड करोड़ एमसीएच विंग- 17.39 करोड़
  • रामेश्वर में पर्यटन विकास का कार्य 8 करोड़
  • बीएचयू में रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ आफ थैल्मोलाजी का निर्माण 29.63 करोड़
  • पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के 33.91 किमी मार्ग का चैड़ीकरण एवम सौंदर्यीकरण -62.04 करोड़
  • श्री लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय रामनगर में आवासीय भवन का निर्माण -11.97 करोड़
  • वाराणसी-गाजीपुर मार्ग 03 लेन उपरिगामी सेतु- 50.17 करोड़
  • 14 विभिन्न अस्पतालों तथा स्वास्थ्य केंद्रों में पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट -11 करोड़
  • श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन अंतर्गत दो पेयजल परियोजना 7.72 करोड़
  • पीएसए आक्सीजन जनरेशन- 11 करोड़ दृ राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन योजनान्तर्गत 2 पेयजल परियोजना 4.83 करोड़
  • बीएचयू में 80 टीचर रेजिडेंशियल फ्लैट का निर्माण- 46.71 करोड़

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment