कमला कॉलेज में जैव विविधता एवं पर्यावरण संरक्षण विषयक एक दिवसीय संगोष्ठी संपन्न

By shabdrang

Updated on:

One day seminar concluded

सीधी। मंगलवार को स्थानीय कमला स्मृति महाविद्यालय में जैव विविधता एवं पर्यावरण संरक्षण विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती व गणेश की प्रतिमा के समक्ष द्वीप प्रज्जवलन कर किया गया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से कार्यक्रम में शामिल हुए स्वराज धर द्विवेदी द्वारा अपने वक्तव्य में पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हुए बताया गया कि हाल ही में सम्पन्न हुए दुर्गा उत्सव के दौरान उनके स्वयंसेवी दल ने विभिन्न पंडालों में जाकर प्रभावी ढंग से सिंगल यूज प्लास्टिक कचरा प्रबंधन एवं निस्तारण हेतु आयोजकों एवं आम जन मानस के मध्य जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये। देश के युवाओं को मिलकर प्रकृति के संरक्षण का भागीदार बनना पड़ेगा।

seminar

यह भी पढ़े : नेताओं इस्तीफा बरसाओ चुनाव आया है..

विज्ञान विभाग प्रमुख डॉ. विवेक यादव द्वारा जैव विविधता के अनेक उदाहरण देते हुए युवाओं को पर्यावरण से जुड़ने, जैविक खेती करने, औषधीय पौधों के लाभ एवं जायद फसलों का महत्व बताया गया। श्री गणेश ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के प्रशासनिक अधिकारी एच. एस. पाण्डेय द्वारा बताया गया कि युवाओं को पर्यावरण संरक्षण से पूर्व स्वरक्षण पर जोर देने की आवश्यकता है। युवा विभिन्न प्राकृतिक संसाधनों के दोहन के दौरान उसके औचित्य पर ध्यान दें, अन्यथा अनावश्यक ही संसाधन नष्ट होंगे।

biodiversity and environmental protection

यह भी पढ़े : National Unity Day : गणेश स्कूल में राष्ट्रीय एकता दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया

प्राचार्य डॉ. के. के. तिवारी द्वारा आभार प्रर्दशन में बताया गया कि प्रकृति द्वारा प्रदत्त समस्त संसाधन अमूल्य हैं, इनका प्रबंधन हम सबका कर्तव्य है। युवाओं को बढ़कर आगे आना होगा एवं अपना योगदान सुनिश्चित करना होगा। कार्यक्रम का संचालन एवं संयोजन प्राध्यापक मंगलेश्वर गुप्ता द्वारा किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय केे समस्त प्राध्यापक एवं छात्र उपस्थित रहे।

environmental protection

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment