कमला कॉलेज में विकसित भारत आइडिया पोर्टल के शुभारंभ का सीधा प्रसारण विद्यार्थियों ने देखा

By shabdrang

Updated on:

Vikas Bharat Idea Portal

हमें विकसित भारत के लक्ष्य के लिए 24 घंटे काम करना है- पीएम मोदी

सीधी। सोमवार, 11 दिसम्बर को सुबह 10:30 बजे कमला स्मृति महाविद्यालय, पड़रा सीधी के कांफेंस हाल में विकसित भारत आइडिया पोर्टल के शुभारंभ का सीधा प्रसारण दिखाया गया। देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य आतिथ्य में विकसित भारत 2047 आइडिया पोर्टल का शुभारंभ किया गया। इसी तारतम्य में उच्च शिक्षा विभाग मध्य प्रदेश द्वारा पूर्व निर्देशित विभिन्न कार्यक्रम श्रृंखलाओं के अन्तर्गत कमला कॉलेज के समस्त छात्र-छात्राओं और प्राध्यापकों व कर्मचारियों के मध्य प्रोजेक्टर द्वारा सीधे प्रसारण के माध्यम से दिखाया गया।

अभी अमृत काल चल रहा -पीएम मोदी

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इस पहल की शुरुआत में देशभर के राजभवनों में आयोजित कार्यशालाओं में विश्वविद्यालय के कुलपतियों, संस्थाओं के प्रमुखों और संकाय सदस्यों को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि “किसी भी राष्ट्र के जीवन में इतिहास एक मौका देता है जब राष्ट्र अपनी विकास यात्रा में तेजी से प्रगति कर सकता है, भारत में अभी अमृत काल चल रहा है और यह भारत के इतिहास का वह कालखंड है, जब देश एक लम्बी छलांग लगाने जा रहा है। कहा कि देश के नागरिक के रूप में हमारे लिए भी परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। हमारे सामने 25 साल का अमृत काल है। हमें विकसित भारत के लक्ष्य के लिए 24 घंटे काम करना है।”

pm modi

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रत्येक विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के छात्रों और युवाओं की ऊर्जा को “विकसित भारत” के सामान्य लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में लगाने की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने विचारों की विविधता को ध्यान में रखते हुए विकसित भारत के निर्माण की दिशा में सभी शक्तियों को जोड़ने पर जोर दिया।

विकसित भारत 2047 के दृष्टिकोण में योगदान करने के लिए अपनी सीमा से परे जाकर काम करने का आग्रह किया। उन्होंने अधिक से अधिक युवाओं को इस अभियान से जोड़ने के लिए देश के हर विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में विशेष अभियान चलाने का सुझाव दिया।

कमला कॉलेज में जैव विविधता एवं पर्यावरण संरक्षण विषयक एक दिवसीय संगोष्ठी संपन्न

सर्वश्रेष्ठ 10 सुझावों के लिए मिलेंगे पुरस्कार

प्रधानमंत्री ने विकसित भारत से जुड़े आइडियाज पोर्टल की लॉन्चिंग का जिक्र किया और बताया कि 5 अलग-अलग विषयों पर सुझाव दिए जा सकते हैं। उन्होंंने बताया कि सर्वश्रेष्ठ 10 सुझावों के लिए पुरस्कार की भी व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जैसे भारत (इंडिया) की शुरूआत आई यानी ‘मैं’ से होती है वैसी ही आइडिया यानी विचार की शुरूआत भी आई यानी ‘मैं’ से होती है। इसी तरह विकास के विचार भी स्वयं के ‘मैं’ से शुरू होते है। विकसित भारत 2047 का उद्देश्य आजादी के 100वें वर्ष यानी 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है। इस विजन में आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, पर्यावरणीय स्थिरता और सुशासन सहित विकास के विभिन्न पहलू शामिल हैं।

Vikas Bharat Idea Portal

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उपस्थित महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों एवं छात्रों का आभार संस्था के प्राचार्य डॉ. के.के तिवारी द्वारा किया गया साथ ही बताया गया कि उक्त कार्यक्रम भारत के समस्त संस्थानों एवं नागरिकों हेतु एक आह्वान है, जिसके अन्तर्गत हम सभी को एकजुट होकर, कर्तव्यनिष्ठा के साथ लक्ष्य के प्रति संकल्पित होना होगा, तभी निश्चित लक्ष्य प्रात होगा।

देशहित की पहल बताया

श्री गणेश शिक्षण समूह के निदेशक नीरज शर्मा ने इस कार्यक्रम की सराहना की एवं देशहित की पहल बताया। कार्यक्रम में श्री गणेश शिक्षण समूह के सहायक निदेशक अरुण ओझा, प्रशासनिक अधिकारी एच. एस. पाण्डेय सहित महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं छात्र-छात्राओं की उपस्थिति ने कार्यक्रम की महत्ता को बढ़ाया। कार्यक्रम का संयोजन सहा. प्राध्यापक मंगलेश्वर गुप्ता द्वारा किया गया। कार्यक्रम की सफलता में संस्था के आई. टी. टीम का विशेष योगदान रहा।

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment