शैक्षिक सत्र 2022-23 से बदल जाएगा यूपी बोर्ड के पेपर का पैटर्न

By shabdrang

Published on:

UP Board paper pattern will change from academic

लखनऊ। शब्दरंग न्यूज डेस्क

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र का पैटर्न शैक्षिक सत्र 2022-23 से बदल जाएगा। इसमें 20 प्रतिशत अंकों का वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्र दिया जाएगा।

वर्तमान में हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा में अभी तक वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्र की व्यवस्था नहीं है। प्रत्येक विषय के सभी प्रश्नों का विस्तृत उत्तर देना होता है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2022 के तहत बोर्ड परीक्षा 2023 से वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्र देने की तैयारी की है। इसका जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा। बोर्ड ने 9वीं कक्षा की अर्द्धवार्षिक परीक्षा से इसका प्रयोग शुरू किया है। प्रदेश में बोर्ड से संबद्ध विद्यालयों में चल रही 9वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा में प्रत्येक विषय में एक प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ दिया जा रहा है। इसमें उत्तर ओमएमआर शीट देना होता है। बोर्ड के एक अधिकारी का कहना है कि वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्र से प्रत्येक विद्यार्थी के प्राप्तांक में इजाफा होगा और परीक्षा परिणाम भी सुधरेगा।

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment