UP D.El.Ed 2021: यूपी में डीएलएड प्रवेश के लिए 20 जुलाई आवेदन शुरू

By shabdrang

Updated on:

UP D.El.Ed 2021 Application starts on July 20 for D.El.Ed admission in UP
Highlight
  • डीएलएड प्रवेश के लिए आवेदन शुरू: 20 जुलाई से
  • ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि: 10 अगस्त तक
  • अभ्यर्थी आवेदन के लिए ऑनलाइन शुल्क जमा: 11 अगस्त तक
  • पूर्ण आवेदन का प्रिंट आउट लेने की अंतिम तिथि: 12 अगस्त तक

प्रयागराज, 15 जुलाई / शब्दरंग न्यूज डेस्क


UP D.El.Ed 2021: सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से प्रदेेश के जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थानों (डायट), सीटीई वाराणसी एवं निजी डीएलएड (D.El.Ed) प्रशिक्षण संस्थानों, जिन्हें एनसीटीई की ओर से मान्यता दिए जाने के बाद प्रदेश सरकार की ओर से संबंद्घता दी गई है में शैक्षिक सत्र 2021 में डीएलएड (D.El.Ed) प्रवेश के निए आवेदन मांगे गए हैं।

सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से जारी वेबसाइट https://updled.gov.in/ पर जाकर 20 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। प्रदेश के 67 डायट में 10600 और 3103 निजी कॉलेजों में 2,31,600 कुल 2,42,400 सीटों पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 10 अगस्त रखी गई है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश संजय कुमार उपाध्याय की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि अभ्यर्थी आवेदन के लिए 11 अगस्त तक ऑनलाइन शुल्क जमा कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद पूर्ण आवेदन का प्रिंट आउट लेने की अंतिम तिथि 12 अगस्त रखी गई है।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से कहा गया है कि ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आयु, आवेदन शुल्क, चयन का मानक एवं अन्य शर्तों सहित सामान्य परिचालन संबंधित तकनीकी दिशा निर्देश वेबसाइट https://updled.gov.in/ पर उपलब्ध है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से कहा गया है कि अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन में अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर नहीं मिलेगा। डीएलएड (D.El.Ed) प्रशिक्षण 2021 ऑनलाइन आवेदन के समय, पंजीकरण फार्म फाइनल सेव होने से पहले अपने ऑनलाइन प्रविष्टियों का मिलान, मूल अभिलेखों से अवश्य कर लें। अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन को फाइनल सेव करने से पहले घोषणा करनी होगी।

रजिस्ट्रेशन फाइनल सेव करने से पूर्व अभ्यर्थियों को घोषणा पत्र का चयन करना होगा

मैने ऑनलाइन आवेदन के अंतर्गत किए गए रजिस्ट्रेशन का प्रिंट निकाल कर उसमें दी गई प्रविष्टियों का मिलान मूल अभिलेखों से कर लिया है एवं उसं सही पाया है तथा मैं अपने रजिस्ट्रेशन को फाइनल सेव करने हेतु पूर्णत: सहमत हूं। फइनल सेव होने के उपरांत मुझे अपने आवेदन में संशोधन करने का कोई अवसर नहीं देय नहीं होगा। सचिव की ओर से कहा गया है कि डीएलएड (D.El.Ed) प्रशिक्षण 2021 ऑनलाइन आवेदन से पहले अभ्यर्थी, वेबसाइट पर उपलब्ध शासनादेश एवं दिशानिर्देशों को अच्छे से देख लें। डीएलएड (D.El.Ed) प्रशिक्षण के लिए राज्य सरकार से संबद्घता प्राप्त अल्पसंख्यक संस्थानों में भ्री डीएलएड (D.El.Ed) प्रशिक्षण 2021 के तहत प्रवेश की प्रक्रिया 25 जून 2019 को जारी दिशा निर्देश के आधार पर होगा।

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment