यूपी पुलिस के जवानों को दस दिन में मिलेगा एक अवकाश

By प्रभुनाथ शुक्ल

Published on:

UP Police personnel will get a holiday in ten days
  • अराजपत्रित स्तर के सभी पुलिस वालों को मिलेगी अवकाश की सुविधा
  • एसएचओ को तीन के बजाय मिलेगा सिर्फ तीस दिन में एक छुट्टी

भदोही, 13 अप्रैल । उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए राहत भरी खबर है। पुलिस कर्मियों को अब महीने में तीन दिन के अवकाश की सुविधा मिलेगी। राज्य के डीजीपी कार्यालय से सभी पुलिस अधीक्षकों के इस संबंध में पत्र जारी किया गया है। इस आदेश से पुलिस कर्मियों पर कार्य का बोझ कम होगा और वह बेहतर ढंग से कार्य कर सकते हैं।

भदोही पुलिस अधीक्षक डॉ अनिल कुमार ने बताया है कि थानों में तैनात कोई भी पुलिसकर्मी महीने तीन दिन का अवकाश ले सकता है। उप निरीक्षक तक के लोग भी इस अवकाश का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन दरोगा को केवल एक दिन का अवकाश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भदोही जनपद में प्रयोग के तौर पर व्यवस्था लागू की जा रही है। अगर यह सफल रही तो इसे और बेहतर ढंग से लागू किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस कर्मियों पर कार्य का अधिक दबाव रहता है। वह अपने परिवार में भी वक्त नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से उनकी मानसिकता स्थिति बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन पुलिस कर्मियों के लिए राहत भरी खबर है उन्हें महीने में तीन दिन का अवकाश दिया जाएगा। जनपद में प्रयोग के तौर पर इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। पुलिस कर्मियों पर इसका सकारात्मक प्रभाव क्या पड़ा है इसका भी अध्ययन किया जाएगा।अवकाश की वजह से क्या कार्यशैली में कोई बदलाव आया है कि नहीं। अपराध पर अधिक मजबूती से पकड़ बड़ी है या नहीं। विवेचना पर क्या प्रभाव पड़ा है इसका भी अध्ययन किया जाएगा।

पुलिस विभाग में कार्यरत अराजपत्रित अधिकारियों को इसका लाभ मिलेगा। इंस्पेक्टर तक के अधिकारी इसका लाभ उठा सकते हैं। जबकि पुलिस थानों में तैनात थानाध्यक्ष को सिर्फ एक अवकाश मिलेगा। उन्होंने बताया कि डीजीपी कार्यालय से इस तरह का आदेश मिला है। भदोही जिले में जल्द ही इस आदेश की शुरुवात होने जा रही है।

प्रभुनाथ शुक्ल

लेखक वरिष्ठ पत्रकार, कवि और स्वतंत्र टिप्पणीकार हैं। आपके लेख देश के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित होते हैं। हिंदुस्तान, जनसंदेश टाइम्स और स्वतंत्र भारत अख़बार में बतौर ब्यूरो कार्यानुभव।

Leave a Comment