Chhattisgarh CM : आदिवासी नेता विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री

By shabdrang

Updated on:

Vishnudev Sai

छत्तीसगढ़ में सस्पेंस खत्म करते हुए बीजेपी ने रविवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और तीन बार राज्य पार्टी अध्यक्ष रहे वरिष्ठ आदिवासी नेता विष्णु देव साय को अपना मुख्यमंत्री नामित किया।

Chhattisgarh CM : छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के नाम को लेकर बना सस्पेंस रविवार को खत्म हो गया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और तीन बार राज्य पार्टी अध्यक्ष रहे वरिष्ठ आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है। विधायक दल का नेता चुनने के लिए भारतीय जनता पार्टी के नवनिर्वाचित 54 विधायकों की रविवार को रायपुर स्थित भाजपा कार्यालय में अहम बैठक हुई।

Read More : सोशल मीडिया स्टार सूबेदार भागवत प्रसाद पांडे की फिर बढ़ी मुश्किलें

बैठक में विष्णुदेव साय के नाम पर मुहर लगाई गई। पार्टी पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों के एक समूह ने साई को अपना नेता चुना। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने विष्णु देव साय के नाम का प्रस्ताव रखा और प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव तथा वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल ने उनका समर्थन किया।

new Chief Minister of Chhattisgarh

मुख्यमंत्री पद पर नामित होते ही मना जश्न

विष्णुदेव साय का नाम मुख्यमंत्री पद पर नामित होते ही उनके चाहने वाले लोग जश्न मना रहे हैं। तमाम कार्यकर्ता समेत नेता ढोल नगारे की धुन में नाचते झूमते नजर आए हैं। बाजे-गाजे के साथ पटाके फोड़कर कुशाभाऊ ठाकरे परिसर के बाहर जमकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया। साय के छत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे। हालांकि, पूर्व सीएम अजीत जोगी को राज्य का पहला आदिवासी सीएम कहा जाता है, लेकिन उनका इससे जुड़ा मामला कोर्ट में लंबित  है।

पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक हुई जिसमें पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्बानंद सोनोवाल और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम मौजूद थे। उन्होंने बताया कि बीजेपी के प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में आयोजित इस बैठक में प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, केंद्रीय मंत्री और चुनाव सह-प्रभारी डॉ. मनसुख मंडाविया, बीजेपी संगठन सह-प्रभारी नितिन नबीन, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी मौजूद थे।

राजनीतिक जीवन

  • 1989 में विष्णुदेव साय ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत ग्राम पंचायत बगिया के पंच के रूप में की।
  • 1990 में निर्विरोध सरपंच चुने गए।
  • 1990 में उन्होंने जिले के तपकरा विधानसभा क्षेत्र से पहली बार चुनाव लड़ा और जीतकर अविभाजित मध्य प्रदेश में विधायक बने।
  • 1999 से 2014 तक लगातार तीन बार रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए।
  • 2014 में भी उन्होंने सांसद का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।
  • 2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार में उन्हें केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई।
  • साई के पास संगठन में काम करने का लंबा अनुभव भी है।
  • 2006 और 2020 में दो बार प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी।
  • वर्तमान में विष्णुदेव साय बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति के विशेष आमंत्रित सदस्य हैं।

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment