UP : योगी आदित्यनाथ चुने गये भाजपा विधायक दल के नेता, कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

By shabdrang

Published on:

Yogi Adityanath elected BJP Legislature Party leader

लखनऊ, 24 मार्च । शब्दरंग न्यूज़ डेस्क

उत्तर प्रदेश में दोबार सत्तारूढ़ होने जा रही भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के नवनिर्वाचित विधायकाें की बैठक में गुरुवार को कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) को विधायक दल का नेता चुना लिया गया।

राज्य में भाजपा सरकार के गठन के लिये यहां स्थित लोकभवन में आहूत पार्टी की विधायक दल की बैठक में वरिष्ठ विधायक सुरेश खन्ना ने योगी (Yogi Adityanath) को विधायक दल का नेता मनोनीत किये जाने का प्रस्ताव पेश किया। इसे सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया।

इससे पहले विधायक दल की बैठक भाजपा के केन्द्रीय पर्यवेक्षक एवं गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) की अध्यक्षता में शाम को लगभग सवा पांच बजे शुरु हुयी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यह बैठक शाम चार बजे शुरु होनी थी। शाह ने योगी को विधायक दल का नेता चुने जाने पर उन्हें पुष्पगुच्छ भेंट कर शुभकामनायें दी।

बैठक में सह पर्यवेक्षक और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास भी मौजूद थे। इस दौरान मंच पर शाह, दास और योगी के अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, पार्टी के प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह और कार्यवाहक उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं दिनेश शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

बैठक शुरु होने पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ( BJP State President Swatantra Dev Singh) ने शाह और दास सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं का स्वागत किया। इसके बाद बैठक की औपचारिक शुरुआत करते हुए विधायक दल के वरिष्ठ नेता सुरेश खन्ना ने योगी को विधायक दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव पेश किया जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया।

समझा जाता है कि योगी, आज शाम राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात कर भाजपा सरकार के गठन का दावा पेश करेंगे। गौरतलब है कि राज्य की 18वीं विधानसभा के गठन के लिये हाल ही में संपन्न हुये चुनाव में भाजपा 255 सीटें जीत कर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। सबसे बड़े दल के नेता के रूप में योगी के दावे को स्वीकार कर राज्यपाल उन्हें नयी सरकार के गठन के लिये आमंत्रित करेंगी, जिसके आधार पर योगी मंत्रिमंडल काे शुक्रवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी जायेगी।

लखनऊ स्थित अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम (Atal Bihari Vajpayee Ekana Stadium) में योगी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और भाजपा शासित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित समाज के तमाम वर्गों के प्रतिनिधियों की संभावित मौजूदगी में राज्यपाल द्वारा शाम चार बजे योगी और अन्य मंत्रियों को शपथ दिलायी जायेगी। इसके अगले दिन 26 मार्च को भाजपा के वरिष्ठ विधायक रमापति शास्त्री विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ ग्रहण कर सभी नवनिर्वाचित विधायकों को भी शपथ दिलाकर नये विधानसभा अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया को पूरा करायेंगे।

source : UNI

shabdrang

शब्दरंग एक समाचार पोर्टल है जो भारत और विश्व समाचारों की कवरेज में सच्चाई, प्रामाणिकता और तर्क देने के लिए समर्पित है। हमारा उद्देश्य शिक्षा, मनोरंजन, ऑटोमोबाइल, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, कला, संस्कृति और साहित्य सहित वर्तमान मामलों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करना है। ज्ञानवर्धक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से दुनिया के विविध रंगों की खोज में हमारे साथ जुड़ें।

Leave a Comment